BlogWeight Management

छुट्टीयो के छुट्टियां और त्योहारों के जश्न के बाद वजन कम करना

Lose Weight After Holiday Binge

क्रिसमस और नए साल की दौर में  देर रात की पार्टियां, द्वि घातुमान खाना, असीमित डेसर्ट या परिवार के साथ छुट्टिया मना कर, अपनी फिटनेस की गिरावट काफी स्वाभाविक है। हम कोशिश करते हैं की नया साल को  नया संकल्प के साथ शुरू करे और नियमित फिटनेस और  आहार की अनुशासन करके वज़न घटाए। लेकिन ऐसा लगता है कि सदियों बीत जायेंगे वजन घटने में। क्या असल में नया साल के उत्सव में बढ़ाया गया वजन घटना मुश्किल हैं या फिर इसे हासिल करके बनाये रखने की कोई तरकीब हैं ? वजन कम करने के लिए यह अनुसंधान आधारित रणनीति पढ़े:

वजन बढ़ाने की राशि भी अपने छुट्टी से पहले की खान-पान पर निर्भर है। अगर आप अपने भोजन की ज्यादा नेतृत्व कर रहे हैं और अचानक से आपकी भोजन की मात्रा ज्यादा होजायेगी, तो वजन भी बड़ सकती हैं । यह इसलिए भी हैं कि, अपने शरीर को एक ही प्रकार का कैलोरी लोड लेने की आदत हो गयी होती हैं, और अचानक से कैलोरी ओवेरलोड की वजह से वजन भी बढ़ता हैं और खास तौर पर जब आपकी व्यायाम बहुत कम हो और आपकी नींद भी निश्चित रूप से पूरी न हो। सबसे अच्छा तरीका वजन घटाने की यह हैं की धीरे-धीरे कैलोरी लोड काम करने की  प्रक्रिया शुरू करे। ज्यादातर लोग आक्रामक परहेज़ के साथ शुरू करके खान पान की रीति अनुशासनहीन कर लेते हैं जिससे भोजन के साथ एक अस्वास्थ्यकर संबंध विकसित हो सकते हैं। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सक्रिय विधि से कार्बोहाइड्रेट / कैलोरी साइकिल चालन पालन कर सकते है। 2013 के  ब्रिटिश जर्नल ऑफ़ नुट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अपने कैलोरी / कार्बोहाइड्रेट का सेवन सप्ताह में दो बार सीमित करे तो इसका प्रभाव हफ्ते भर के अपने समग्र कैलोरी / कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करने की तुलना में दुगना है। सप्ताह में पांच दिन अगर प्रतिबंधित कैलोरी का सेवन कर और २ दिन बहुत कम कैलोरी / कार्बोहाइड्रेट युक्त खाने का सेवन करे तोह यह विधि वजन कम करने में मदद करता है। दो दिवसीय कम कैलोरी दृष्टिकोण सप्ताह के दौरान कभी भी किया जा सकता है

इस विधि को २ दिन से ज्यादा  लगातार न करे वरना यह  द्वि घातुमान तीसरे दिन खाने का कारण बन सकता है। इसके अलावा मांसपेशियों की हानि से बचने के लिए इन दो दिनों में कम तीव्रतावाली व्यायाम करे। यह 12 सप्ताह की विधि, चयापचय स्वास्थ्य के साथ साथ मोटा घटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

ऊपर बताये विधि के साथ-साथ, शराब और मिठाइयों में कटौती करने को ना भूले । जब तक आप अपने खान पान के मात्रा को नियंत्रण करना सीखे, तब तक अपने सलाद और सब्जियों का सेवन बढ़ाएँ। इसके अलावा भोजन के बीच में एक नाश्ते के रूप में ताजा फल शामिल करे। इस तरह आप अपने भूक पे नियंत्रण पा सकते हैं । व्यायाम गैर परक्राम्य है।लघु अवधि के वास्तविक लक्ष्य बनाये जो हासिल करने में आसान हो।